Thursday, July 21, 2011

Fwd: Petition:करेंट से किसान झुलसा, फूटा गुस्सा


To
The Chairperson
NHRC
New Delhi.
Sir,
Greetings from PVCHR.
Please refer to the following news follows link
करेंट से किसान झुलसा, फूटा गुस्सा
Jul 21, 07:09 pm
बताएं
DAINIK    JAGRAN
सादात (गाजीपुर): लटक रहे एचटी तार के करेंट से अधेड़ किसान के झुलसने की घटना से गुस्साये ग्रामीणों ने दौलतनगर उप केन्द्र पर गुरुवार की सुबह जमकर हंगामा किया और तोड़फोड़ की। ग्रामीणों के तेवर देख कर्मचारी भाग खड़े हुए। एहतियात के तौर पर पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। इस सिलसिले में विभागीय अवर अभियंता ने शादियाबाद थाने में तहरीर दी है।
मंजुई गांव के मरदापुर मौजा में डोरा का अधेड़ किसान रामजतन वनवासी (48) रोपाई करने हेतु धान का बेहन लेकर खेत की ओर जा रहा था। तभी लटक रहे एचटी तार की चपेट में वह आ गया और करेंट से झुलस गया। संयोग से नित्यक्रिया हेतु जा रहे ग्रामीणों की नजर उस पर पड़ी तो उन्होंने उपकेंद्र पर सूचना देकर आपूर्ति बंद करायी। इसके बाद झुलसे रामजतन को इलाज हेतु नगर के निजी चिकित्सक के यहां पहुंचाया।
इस घटना को लेकर ग्रामीण गुस्से में आ गये और सैकड़ों की संख्या में दौलतनगर स्थित उपकेंद्र पर पहुंचकर ग्रामीणों ने दरवाजा, चौकी, फर्नीचर व स्टोर रूम वगैरह में जमकर तोड़फोड़ की। इसके बाद वह लौट गये। उस दौरान ग्रामीणों का गुस्सा देख मौजूद विभागीय कर्मचारी भाग गये। घटना की सूचना विभागीय जेई ब्रह्माचारी राम से मिलने के बाद शादियाबाद थानाध्यक्ष हंसराज कुशवाहा हमराहियों के साथ मौके पर पहुंचे व घटना स्थल का जायजा लेने के बाद उन्होंने एहतियात के तौर पर दो जवानों को तैनात कर दिया। अपराह्न तीन बजे समाचार लिखे जाने तक ग्रामीणों की डर से कोई भी विभागीय कर्मचारी उपकेंद्र पर नहीं लौटा था। लिहाजा तोड़फोड़ में नुकसान का अंदाजा नहीं लग सका था।
विभागीय अधिशासी अभियंता आरबी प्रसाद ने स्वीकार किया उपकेंद्र से नगर को जाने वाला एचटी तार जर्जर हो चुके हैं। उन्हें बदलने के लिए नये तार स्वीकृत हो चुके हैं। अगले दिन से तार बदलने का कार्य निश्चित तौर पर शुरू हो जायेगा। उन्होंने ग्रामीणों से सहयोग की अपेक्षा जतायी।
आश्वासन पर अमल नहीं
सादात: दौलतनगर विद्युत उपकेंद्र से नगर में विद्युत आपूर्ति हेतु लगाये गये एचटी तार पूरी तरह जर्जर हो चुके हैं। उनकी चिंगारी से पिछले रबी सत्र में कई बीघे खेत की खड़ी फसल राख हो गयी थी। साथ ही अब तक आधा दर्जन लोग करेंट से झुलस चुके हैं। आक्रोशित ग्रामीणों ने एक माह पूर्व एचटी तार टूटने पर अनशन किया था। तब जेई ने यह आश्वासन दिया था कि शीघ्र ही तार बदले जायेंगे लेकिन आज तक कोई पहल नहंी हो सकी।

Sir this is a serious case of human rights violation. On behalf of PVCHR, I request you to ask the state government for instituting ainquiry . PVCHR demands that the victims family must be provided with financial compensation immediately.

With regards,

Dr. Lenin
Secretary General -PVCHR

SA 4/2 A, Daulatpur, Varanasi-221002
Mobile:+91-9935599333

www.pvchr.org

www.pvchr.net




No comments:

Post a Comment