Friday, October 7, 2011

दिल्ली के लेडी हार्डिंग अस्पताल मे डाँक्टरो की लापरवाही एवम अमानवीय कृत्य के समबन्ध मे



---------- Forwarded message ----------
From: PVCHR MINORITY <minority.pvchr@gmail.com>
Date: 2011/10/6
Subject: दिल्ली के लेडी हार्डिंग अस्पताल मे डाँक्टरो की लापरवाही एवम अमानवीय कृत्य के समबन्ध मे
To: jrlawnhrc@hub.nic.in
Cc: akpnhrc@yahoo.com


सेवा मे,                                         6 अक्टुबर 2011

      अध्यक्ष,

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग

   नई दिल्ली,

विषय:- दिल्ली के लेडी हार्डिंग अस्पताल मे डाँक्टरो की लापरवाही एवम अमानवीय कृत्य के समबन्ध में

महोदय,

       मै, आपका ध्यान 6 अक्टुबर 2011 के दैनिक जागरण की खबर  ' सडक पर ही जन्मा बच्चा ' पर आकृष्ट करना चाहता हुँ। (अखबार की कतरन संलग्न)   

    लेख है कि,  दिल्ली के लेडी हार्डिंग अस्पताल के डाक्टरो ने मानवियता, अपने पेशे और सरकारी कर्मचारी होने को भी दरकिनार कर गैर जिम्मेदाराना और गैर कानुनी कृत्य किया है । 5 अक्टुबर 2011 को प्रसव के लिये आरती पत्नी मनप्रीत अपने पति और सास के साथ अस्पताल आयी , उसे अत्यधिक दर्द था परंतु अस्पताल मे उसका पंजीकरण नही होने से उसे भर्ती नही किया गया । आरती के घर वाले अस्पताल के कर्मचारियो से अनुरोध करते ही रहे इसी दौरान परिसर मे ही आरती का बच्चा पैदा हो गया। अस्पताल कर्मचारियो ने आरती के घरवालो के नाराजगी ब्यक्त करने पुलिस बुला ली,पुलिस ने भी आरती के परिजनो के साथ बदतमीजि की

        महोदय,लेडी हार्डिंग अस्पताल का द्दारा आरती को भर्ती नही करने से और खुले मे बच्चा पैदा होने से मा और बच्चे दोनो के लिये जानलेवा हो सकता है । मात्र पंजीकरण नही होने किसी भी मरीज को आपात परिस्थितियो मे भर्ती या उपचार नही करना अमानवीय  तथा गैर कानूनी भी। जन्म लेने वाले बच्चे तथा गर्भवती महिला की सुरक्षा और उपचार राज्य की जिम्मेदारी है ।   

          महोदय, इस सम्बंध में निवेदन/मांग है कि आरती प्रकरण मे शामिल या जिम्मेदार अस्पताल कर्मचारियो को उनके इस अमानवीय व गैर सवैधानिक कृत्य तथा दुसरे मरीजो के हित को देखते हुए तत्काल कार्यमुक्त कर दिया जाय ,आरती का मुफ्त ईलाज कराया जाय एवम दोषी पुलिसकर्मियो के खिलाफ कार्यवाही की जाय । कृपया अतिशीध्र आवश्यक कार्यवाही करने का कष्ट करे ।  

 

भवदीय

डा लेनिन

(महा सचिव)

मानवाधिकार जन निगरानि समिति

एस.ए. 4 /2 ए,दौलतपुर,वाराणसी
   मोबा.न0:+91-9935599333

pvchr.india@gmail.com

www.pvchr.org www.pvchr.net

 





No comments:

Post a Comment